Sunday, March 7, 2021

जानें, अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा न करने की क्यों दी सलाह

वाशिंगटन. अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए कोविड-19 महामारी (Corona Pandemic News) और आतंकवाद (Terrorism in Pakistan) के मद्देनजर पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा की योजना पर फिर से विचार करने संबंधी यात्रा परामर्श जारी किया है, वहीं विदेश मंत्रालय ने नागरिकों से अफगानिस्तान की यात्रा नहीं करने की भी अपील की है.

पाकिस्तान की यात्रा न करें अमेरिकी
दक्षिण एशिया के तीन देशों के लिए यात्रा परामर्शों को अपडेट करते हुए अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को अलग-अलग यात्रा परामर्श जारी किए हैं. परामर्श में कहा गया, ‘कोविड-19, आतंकवाद और जातीय हिंसा की वजह से लोग पाकिस्तान की यात्रा करने की योजना पर पुनर्विचार करें।’

बलूचिस्तान में न जाने की सलाहवहीं परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं के मद्देनजर बलूचिस्तान और खैबर पख्तुनख्वा प्रांतों में नहीं जाने की अपील की गई है. नागरिकों से आंतकवाद और संभावित संघर्ष की आशंका की वजह से भारत-पाकिस्तान सीमा ‘नियंत्रण रेखा से लगने वाले इलाकों’ में जाने से बचने को कहा गया है.इसमें कहा गया है, ‘भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्रों की यात्रा नहीं करें. इस इलाके में आतंकी समूह गतिविधियां चलाते रहते हैं. भारत और पाकिस्तान की सीमा के दोनों तरफ मजबूत सैन्य मौजूदगी है. भारत और पाकिस्तान के सैन्य बलों के बीच अक्सर नियंत्रण रेखा के दोनों ओर से गोलीबारी होती रहती है.’

बांग्लादेश, अफगानिस्तान यात्रा के लिए भी गाइडलाइंस
पाकिस्तान के अलावा अमेरिका ने नागरिकों से कोविड-19 महामारी तथा अपराध, आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं की वजह से बांग्लादेश की यात्रा की योजना पर भी पुनर्विचार करने को कहा है. वहीं एक अन्य परामर्श में कोविड-19, अपराध, आतंकवाद, अशांति, अपहरण और सशस्त्र संघर्ष की वजह से अफगानिस्तान की यात्रा नहीं करने की अपील की है. परामर्श में कहा गया है कि यात्रा के लिहाज से अफगानिस्तान के सभी इलाके असुरक्षित हैं.

कोरोना के कारण कई देशों के यात्रियों पर US में बैन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने ब्राजील, आयरलैंड, ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों से आने वाले यात्रियों पर एक बार फिर औपचारिक रूप से कोविड-19 के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. वायरस के नए स्वरूप के खतरे के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका को भी इन प्रतिबंधित देशों की सूची में शामिल किया गया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,618FansLike
0FollowersFollow
17,300SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles