Sunday, March 7, 2021

डबल चिन क्यों होती है, जानें कैसे पा सकते हैं हमेशा के लिए इससे छुटकारा

कई लोग ऐसे होते हैं जो मोटे नहीं होते लेकिन उनका चेहरा कुछ भारी नजर आता है। वहीं, कई दुबले-पतले लोग डबल चिन की समस्या से भी जूझ रहे होते हैं। ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट के साथ खाने-पीने की आदतों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। आपको अगर फेस डबल चिन (Face Double Chin) की समस्या है, तो हम आपको ऐसे फेशियल योगा बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं।

क्या है डबल चिन 
गले के पास की मांसपेशियों का ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) कम होने की वजह से डबल चिन की समस्या पैदा होती है।हालांकि, सर्कुलेशन की दुरुस्त करने से ये दिक्कत खत्म हो सकती है और जीवनभर के लिए टल भी सकती है।

डबल चिन को कम करने के लिए योग

-सेल्फी क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगा कुछ वैसा ही है। इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना  है और 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है। अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार दोहराएं।

-आपको अगर तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है, तो इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। अपने चेहरे के फैट को जल्दी से बर्न करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

-सबसे आसान योग आसन में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़ें। इसे 3-4 दोहराव करें।

-इस तरीके से न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम होती है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है। इस मुद्रा के लिए, पैरों को पीछे की ओर मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ बाहर निकालें। अपनी जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं। याद रखें कि आप मांसपेशियों पर दबाव नहीं डालें। अब एक गहरी सांस लें और जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक ध्वनि होती है। इस क्रिया को 6-7 बार दोहराएं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,618FansLike
0FollowersFollow
17,300SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles