Saturday, February 27, 2021

हेयर और स्किन केयर की ये 7 चीजें, जो सदाबहार और शानदार हैं

बदलाव नेचर का नियम है, लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं बदलतीं और उनकी यही बात उन्हें सदाबहार और फायदेमंद बनाती है. अब सौंदर्य (Beauty) की दुनिया को ही लें यहां ऐसी ही सदाबहार चीजें है जो हमेशा ही त्वचा (Skin) और बालों (Hair) की सेहत के लिए कारगर हैं. इन्हें आप सौंदर्य की दुनिया का सुपरस्टार मान सकती हैं. यहां हम ऐसी ही सात चीजों के बारे में आपको बता रहे हैं.

1. आंवला तेल
आंवला मेडिशनल प्रॉपर्टीज (Medicinal properties) की वजह से सेहत के लिए ही नहीं बालों के लिए भी हमेशा पंसदीदा रहा है. यह स्कैल्प को आराम देने और बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

2. मोरिंगा तेल

सहजन (Moringa) वाली आपकी दादी की पसंदीदा हेयरकेयर रेसिपी दुनिया भर के हेयरकेयर आइल में एक मुख्य आधार बन जाए तो आश्चर्य न करें, क्योंकि सहजन (Moringa) का तेल बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. मोरिंगा तेल मुख्य रूप से स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने और  बालों के सिरों कंडीशनिंग और को मजबूती देता है.

3. स्क्वालेन

स्क्वालेन एक प्राकृतिक कार्बनिक यौगिक है जो हमारे शरीर की त्वचा में वसायुक्त ग्रंथियों में स्वाभाविक रूप से होता है. यह त्वचा की नमी के लिए जवाबदेह है और 30 साल की उम्र के बाद  इसका बनना कम होने लगता है. त्वचा को अधिक समय तक नमीयुक्त रखने के लिए स्क्वालेन जरूरी है. त्वचा को आराम पहुंचाता है और बाहर से होने वाले नुकसानों से बचाता है

4. एलोवेरा

स्किनकेयर में एलोवेरा के गुणों से कोई अनजान नहीं है. विशेषकर संवेदनशील त्वचा वाले लोग. यह त्वचा को आराम देने और हाइड्रेटिंग करने वाली प्रॉपर्टीज (properties) की वजह से मेकअप उत्पादों में हमेशा पसंदीदा रहा है.

5. विटामिन सी

अनइवन (uneven) स्किन टोन से लेकर स्किन की डलनेस (dullness) को दूर करने में विटामिन सी का कोई मुकाबला नहीं है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे लाइनों और झुर्रियों में कमी दिखाई देती है. यह मेलेनिन बनने से भी रोकता है.

6. नियासिनमाइड 

यह पानी में घुलनशील स्किन हीलिंग बी-विटामिन है, जो लाइनों और झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ त्वचा की बनावट और टोन में सुधार करने में मदद करता है. यह अतिसंवेदशील त्वचा में होने वाली जलन और लालिमा को दूर रखने में कारगर है.

7.हाइलूरोनिक एसिड

हाइलूरोनिक एसिड स्वाभाविक रूप से त्वचा में पाया जाने वाला एक घटक है, जब इसे शीर्ष रूप से लगाया जाता है, तो यह एक आर्द्रक (humectant) के रूप में काम करता है और त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है. इससे युक्त मॉइस्चराइज़र मास्क और सीरम स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,591FansLike
0FollowersFollow
17,200SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles