Sunday, March 7, 2021

CES 2021: डोर नॉक करते ही दिखेगा फ्रिज के अंदर का सामान, घर सैनिटाइज करेगा रोबोट; लाइफ ईजी बनाएंगे ये 6 प्रोडक्ट

 

दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक शो ‘CES 2021’ सोमवार को शुरू हो गया। पहले दिन LG और सैमसंग समेत कई बड़ी कंपनियों ने अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट्स पेश किए। हम यहां आपको कुछ ऐसे खास प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी लाइफ को आसान बना सकते हैं…

1. सैमसंग का रोबोट करेगा घर की सफाई

सैमसंग ने जेटबॉट 90 AI+ रोबोट पेश किया। ये वैक्यूम क्लीनिंग रोबोट है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक पर काम करता है। इसमें लिडार और 3D सेंसर दिए हैं। इनकी मदद से रोबोट घर की मैपिंग करता है। इसमें कैमरा भी दिया है, जो घर को मॉनीटर करता है। रोबोट ऐप से कनेक्ट रहता है। क्लीनिंग के लिए ये जिस जगह से निकलता है, क्लीनिंग के बाद वहीं चला जाता है। अमेरिका में इसे जून तक लॉन्च किया जाएगा। अभी इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी गई है।

2. LG CLOI UV-C रोबोट: बैक्टीरिया को खत्म करता है

यूवी लाइट से लैस यह रोबोट इंफेक्टेंट से सुरक्षा देता है। इसे होटल क्लासरूम, जिम, रेस्त्रां जैसी जगह पर बैक्टीरिया खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रोबोट में कई तरह के एडवांस्ड सेंसर्स के साथ ईजी मैपिंग फंक्शन का इस्तेमाल किया गया है। इसके जरिए यह खुद को नेविगेट करता है। इसमें ऑटोमेटिक शट-डाउन होने के लिए बिल्ट-इन सेफ्टी लॉक दिया गया है। साथ ही किसी भी तरह की मूवमेंट का पता चलने पर यह खुद को ऑटोमैटिक बंद कर लेता है।

3. LG इंस्टाव्यू रेफ्रिजरेटर: खटखटाने पर दरवाजा ट्रांसपेरेंट हो जाता है

डोर-इन-डोर तकनीक से लैस यह एक साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर है। इसे काले रंग से पेंट किया गया है। खास बात यह है कि काले रंग के डोर पर दो बार खटखटाने पर यह ट्रांसपेरेंट हो जाता है। यूजर बिना फ्रिज खोले आराम से अंदर रखे सामान को देख सकता है। यह रेफ्रिजरेटर कई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके वॉटर डिस्पेंसर में यूवी लाइट्स लगी हैं, जो नोजल को खुद-ब-खुद क्लीन करेगी। यह तीन तरह से बर्फ जमाता है- क्यूब, क्रश और राउंड।

4. लेनोवो थिंकरियलिटी ए3 एआर स्मार्ट ग्लास: 1080 पिक्सल का वीडियो बनाएगा

ग्लास में स्टीरियोस्कोपिक 1080पिक्सल डिस्प्ले है। इससे यूजर 5 वर्चुअल डिस्प्ले क्रिएट कर सकता है। कंपनी का दावा है कि थिंकरियलिटी ए3 को 3डी विजुअलाइजेशन, कस्टमाइज्ड वर्चुअल मॉनिटर, एआर असिस्ट वर्कफ्लो समेत कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चुनिंदा बाजारों में यह इस साल के मध्य तक बिकने लगेगा। कीमत के बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है। इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है, जो 1080 पिक्सल का वीडियो करता है। साथ ही रूम स्केल ट्रैकिंग के लिए डुअल फिश-आई कैमरा है।

5. LG ट्रांसपेरेंट ओएलईडी स्मार्ट बेड: यूजर की कमांड से निकलेगा डिस्प्ले

बेड के दूसरे सिरे पर 55 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले लगा है, जो सिर्फ यूजर की कमांड देने पर ही बाहर निकलेगा। यह न सिर्फ यूजर की नींद लेने के पैटर्न को एनालाइज करेगी बल्कि अलार्म क्लॉक का भी काम करेगी। इसमें रेगुलर टीवी की तरह ही डिस्प्ले फंक्शन देखने को मिलेंगे। इस पर वीडियो-मूवी भी देखी जा सकेगी। इसमें इन-बिल्ट स्पीकर लगे हैं। कंपनी का दावा है कि इसे सुविधानुसार कहीं भी लगाया जा सकता है।

6. मर्सिडीज हाइपर स्क्रीन: कार का डैशबोर्ड बनेगा पूरी स्क्रीन

जर्मन कार कंपनी मर्सिडीज ने एक नया अल्ट्रा-वाइड हाइपर स्क्रीन पेश किया है, जो कार के डैशबोर्ड के बराबर है। यानी कार का पूरा डैशबोर्ड एक स्क्रीन होगा। खास बात यह है कि स्क्रीन एआई क्षमता से लैस है, जो यूजर को इंफोटेनमेंट, कंफर्ट और व्हीकल फंक्शन के व्यक्तिगत अनुभव देगा। यह स्क्रीन सबसे पहले मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस इलेक्ट्रिक लीमो में इस्तेमाल होगी। यह स्क्रीन ड्राइव करने वाले लोगों के लिए पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करेगी। वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे डैशबोर्ड लोगों का ध्यान भटकाएंगे जिससे दुर्घटना की आशंका बढ़ेगी।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,618FansLike
0FollowersFollow
17,300SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles