Friday, February 26, 2021

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल है शुरू, दिल्ली में 3 दिन इन रास्तों पर जाने से बचें

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) की रिहर्सल आज (रविवार) से शुरू होने जा रही है. इसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है. हालांकि इस साल कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण परेड का रूट छोटा किया गया है, लेकिन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और रिहर्सल के दौरान कई रूट पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है.

इन रूट पर आवाजाही पर रहेगा प्रतिबंध

जॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) मनीष कुमार अग्रवाल के बताया, रिपब्लिक डे परेड (Republic Day Parade) की रिहर्सल 17, 18, 20 और 21 जनवरी को होगी, जो विजय चौक से इंडिया गेट के बीच की जाएगी. इसे देखते हुए मानसिंह रोड, जनपथ और रफी मार्ग से राजपथ और साथ ही विजय चौक और इंडिया गेट सर्कल पर सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच ट्रैफिक की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान मानसिंह रोड, जनपथ और रफी मार्ग से राजपथ और विजय चौक और इंडिया गेट सर्कल पर जाने से बचें.

एक्सट्रा टाइम लेकर घर से निकलें

रिहर्सल के दौरान लोगों को ट्रैफिक कंजेशन या भारी जाम से जूझना पड़ सकता है. इसे देखते हुए पुलिस ने लोगों को मेट्रो या डीटीसी बसों से सफर करने की सलाह दी है. पुलिस ने  नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और बस अड्डे जा रहे लोगों को एक्स्ट्रा टाइम लेकर घर से निकलने या मेट्रो से जाने की सलाह दी है.

दिल्ली पुलिस ने सुझाए वैकल्पिक मार्ग

इसके साथ ही पुलिस ने नॉर्थ से साउथ या ईस्ट से वेस्ट दिल्ली या सेंट्रल और नई दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को ट्रैफिक पुलिस ने कुछ वैकल्पिक मार्ग सुझाए हैं. नॉर्थ से साउथ दिल्ली के बीच आने-जाने के लिए लोग रिंग रोड पर आश्रम, सराय काले खां, राजघाट या रिंग रोड बायपास से शांति वन क्रॉसिंग होते हुए लाल किले से सेंट्रल दिल्ली में या आईएसबीटी कश्मीरी गेट से होते हुए नॉर्थ दिल्ली की तरफ से जा सकते हैं. इसके अलावा लाला लाजपत राय मार्ग से मथुरा रोड, भैरों रोड, रिंग रोड होते हुए जा सकते हैं. लोग वंदे मातरम मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट, कनॉट प्लेस, अरविंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, पृथ्वीराज रोड, सरदार पटेल मार्ग, आरएमएल हॉस्पिटल, पंचकुइंया रोड के रास्ते से भी ट्रैवल कर सकते हैं.

इस बाद छोटा होगा परेड का रूट

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) को छोटा किया गया है और इस बार समारोह में भी कम लोग शामिल होंगे. इस बार परेड लाल किले तक नहीं जाएगी और परेड विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी. पहले परेड 8.2 किलोमीटर की परेड होती थी, लेकिन इस बार परेड 3.3 किलोमीटर की ही होगी. पहले हर दस्ते में 144 जवान होते थे, जबकि इस बार हर दस्ते में 96 जवान होंगे और दो गज की दूरी का भी ख्याल रखा जाएगा. पहले समारोह में एक लाख पंद्रह हजार लोग शामिल होते थे, लेकिन इस बार 25 हजार लोगों को ही इजाजत होगी.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,575FansLike
0FollowersFollow
17,200SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles